Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 December 2023

सूरत डायमंड बोर्स उद्घाटन, अमेरिका पेटागन पीछे छोड़ा

सूरत डायमंड बोर्स उद्घाटन

सूरत: पीएम मोदी ने रविवार को गुजरात को एक और सौगात दी. सूरत डायमंड बोर्स और हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया. इस इमारत में हीरा व्यापार केंद्र होगा. नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स में 65,000 से अधिक हीरा पेशेवर एक साथ काम कर सकेंगे. डायमंड बोर्स का उद्घाटन करने से पहले पीएम मोदी ने रोड शो किया. इस दौरान भारी संख्या में लोग खड़े दिखे. डायमंड बोर्स से डेढ़ लाख रोजगार पैदा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

सूरत डायमंड बोर्स उद्घाटन

सूरत डायमंड बोर्स अंतरराष्ट्रीय हीरे तथा आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एवं आधुनिक केंद्र होगा. वहीं, नया एकीकृत टर्मिनल भवन व्यस्ततम अवधि के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने में सक्षम है, और इसमें इस अवधि के दौरान अपनी क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने की व्यवस्था है. इसके साथ ही इस हवाई अड्डे की यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता बढ़कर अब 55 लाख यात्रियों तक हो गई है.

उद्घाटन समारोह के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी मौजूद रहे. यह दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन का उद्घाटन है. इसी के साथ अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन को पीछे छोड़कर भारत में अब दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन शुरू हो गया है. 80 वर्षों तक, पेंटागन दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत थी. लेकिन, यह उपाधि अब गुजरात के सूरत में निर्मित इमारत ने ले ली है.

गौरतलब है कि सूरत को विश्व की रत्न राजधानी के रूप में जाना जाता है, जहां दुनिया के 90% हीरे तराशे जाते हैं. 15 मंजिला यह इमारत 35 एकड़ भूमि में फैली हुई है और इसमें 9 आयताकार संरचनाएं बनी हैं. इमारत का निर्माण 4 साल में पूरा हुआ है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus