Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

31 July 2023

35 परिवारों के 190 लोगो ने हिंदू धर्म में की वापिसी

190 हिंदू धर्म वापिसी

देवास: नर्मदा के तट पर 35 परिवारो ने सोमवार को घर वापिसी की मुस्लिम से हिंदू बने. संतों ने मंत्रोच्चारण के साथ घर वापसी करवाई. नर्मदा स्नान, मुंडन, हवन, यज्ञोपवीत, नामकरण आदि क्रियाएं हुईं. हरदा (Harda) और देवास जिले (Devas) की सीमा पर बसे नेमावर में 35 परिवारों के लगभग 190 महिला पुरुष ने घर वापसी की है.

धर्म परिवर्तन करने वाले व्यक्ति ने बताया कि परिस्थितिवश हमने इस्लाम धर्म को स्वीकार कर लिया था. आज भी हमारे रक्त में पूर्वजों का खून दौड़ रहा है. अपने पूर्वजों के धर्म में वापसी कर खुशी हो रही है.

ये मामला नेमावर, रतलाम, खातेगांव तहसील के जामनेर ग्राम और उसके आसपास के क्षेत्र का है. संतों ने धर्म परिवर्तन करने वालों का सबसे पहले मंत्रोच्चारण कर शुद्धीकरण करवाया. इसके बाद मुंडन संस्कार करवा कर नर्मदा नदी में स्नान करवाया और जनेऊ संस्कार किया. बाद में संतों ने आहुति देकर उनका नामकरण किया. इसके बाद धर्म परिवर्तन करने वाले लोगो ने प्राचीन सिद्धेश्वर मंदिर पहुंच कर पूजा अर्चना की और शंभू भोलेनाथ के जयकारे लगाए. इस मौके पर नेमावर के संत रामस्वरूप दास शास्त्री और सैलाना, रतलाम के संत आनंदगिरि महाराज उपस्थित थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus