Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 July 2023

पार्थिव शिवलिंग निर्माण से पहले निकाली कलश यात्रा

शिवलिंग कलश यात्रा बासौदा

गंजबासौदा: पवित्र श्रावण माह और पुरषोत्तम मास में सवा करोड़ शिवलिंग निर्माण से पहले शनिवार को शहर में विशाल कलश यात्रा निकाली गई. यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया. श्रद्धालुओ ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. उज्जैन से आई सवारी के साथ विशाल कलश यात्रा निकाली. यात्रा में महाकाल की सवारी की पूजा-अर्चना की गई बम-बम भोले के जयकारे लगाए गए. मिल रोड से नेहरु चौक, जय स्तंभ होते हुए मानस भवन तक निकाली गई कलश यात्रा. 9 दिवसीय कार्यक्रम का समापन 30 जुलाई को भंडारा प्रसादी के साथ होगा. इससे पहले भी ऐसा आयोजन 2017 में किया गया था.

शिवलिंग निर्माण मानस भवन बासौदा

बेतवा नदी तट से बुलाई गई मिट्टी से द्वादश ज्योतिर्लिंग सहित सवा करोड़ रुद्री का निर्माण किया जाएगा. इनकी पूजा बनारस से आए पंडितों के माध्यम से की जाएगी.

कलश यात्रा को पौने 2 किलोमीटर का रास्ता तय करने में 3 घंटे से ज्यादा का समय लग गया. कलश यात्रा का नगर में सामाजिक, व्यापारी, राजनीतिक संगठनों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. श्रद्धालुओं के लिए रास्ते भर पानी और शरबत आदि की व्यवस्था की गई थी. महिलाएं पीले वस्त्र पहने हुए सिर पर कलश रखकर यात्रा में शामिल हुई.

धार्मिक आयोजन अनुष्ठान में महामंडलेश्वर आएंगे. पार्थिव शिवलिंग निर्माण के लिए मानस भवन में डोम पंडाल लगाया गया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus