Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 June 2023

विमानन कंपनी इंडिगो, 500 एयरबस खरीदी के लिए डील

इंडिगो 500 एयरबस डील

मुंबई: विमानन क्षेत्र की कंपनी इंडिगो ने 500 एयरबस प्लेन खरीदने के लिए मेगा डील की. इंडिगो बोर्ड की ओर से 50 अरब डॉलर की एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी दे दी गई है. इस मंजूरी के बाद इंडिगो सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट डील करने वाली कंपनी बन गई है. समझौते के बाद इंडिगो की ओर से ऑर्डर किए गए विमानों की कुल संख्या 1330 हुई.

डील के बाद एयरबस की ओर से कहा गया है कि बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने 500 ए320 फैमिली विमानों की खरीदारी के लिए एक बड़ा ऑर्डर दिया है. यह ऑर्डर वाणिज्यिक विमानन के इतिहास में सबसे बड़ा एकल खरीद समझौता है. नए विमानों के हासिल होने से एयरलाइन को स्थिरता मिलेगी. यह ऑर्डर एयरलाइन को 2030 और 2035 के बीच विमानों की डिलिवरी के बाद स्थिरता प्रदान करेगा.

इंडिगो यह 500 विमानों का ऑर्डर न केवल इंडिगो का सबसे बड़ा ऑर्डर है, बल्कि एयरबस के साथ किसी भी एयरलाइन की ओर से किया गया अब तक का सबसे बड़ा एकल विमान खरीद भी है. पेरिस एयर शो 2023 के दौरान इंडिगो के प्रमोटर और प्रबंध निदेशक राहुल भाटिया, इंडिगो के अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक डॉ वेंकटरमणी सुमंत्राण, इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स, एयरबस के सीईओ गुइलाउम फाउरी और एयरबस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी और अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख क्रिश्चियन शेरर ने ऐतिहासिक खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए. वर्तमान में इंडिगो 300 विमानों के साथ ऑपरेट करती है. इंडिगो की ओर से ऑर्डर किए गए विमानों में A320 नियो, A321 नियो और A321 एक्सएलआर शामिल हैं. विमानन कंपनी ने पूर्व में 480 विमानों का ऑर्डर दे रखा है. इन विमानों की डिलिवरी होनी अभी बाकी है. बता दें कि इससे पहले टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमानन कंपनी एयर इंडिया ने एयरबस और बोईंग के साथ 470 विमानों की खरीदारी का करार किया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus