Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 June 2023

मध्य प्रदेश आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता वेतन वृद्धि का आदेश जारी

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता वेतन आदेश

भोपाल: प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और मिनी कार्यकर्ता का मानदेय बढ़ाया. मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11 जून को भोपाल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन इस बारे में घोषणाएं की थी. यह वृद्धि 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी जो अगस्त में देय होगी. मध्‍य सरकार ने विधानसभा चुनाव के पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ा उपहार दिया है. वही मप्र में रोजगार सहायकों का मानदेय बढ़ाया गया, अब 9 हजार की जगह 18 हजार रुपये मासिक होगा.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त मानदेय में राज्य मद से 3000 रुपये प्रतिमाह और सहायिका एवं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 750 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की है. अभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 10 हजार और सहायिका एवं मिनी कार्यकर्ता को 5000 रुपये प्रतिमाह मिलते हैं. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय में प्रतिवर्ष 1 हजार रुपये और सहायिका एवं मिनी कार्यकर्ता के मानदेय में 500 रुपये की वृद्धि की गई है. यह अगले वर्ष यानी 2024 से लागू होगी. 62 वर्ष की आयु पूर्ण कर एक जुलाई से सेवानिवृति पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एकमुश्त 1.25 लाख रुपये और सहायिका एवं मिनी कार्यकर्ता को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे.

बता दें कि प्रदेश में 84 हजार 465 आंगनबाड़ी और 12 हजार 670 मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में लगभग 1 लाख 80 हजार कार्यकर्ता और सहायिका हैं. मानदेय में वृद्धि को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पिछले कुछ समय से मांग कर रही थी. इसके लिए अलग-अलग जिलों में प्रदर्शन भी किया गया था. जबकि कार्यकर्ताओं ने तालाबंदी हड़ताल भी की थी. जिसके बाद अब शिवराज सरकार मानदेय में वृद्धि करने के फैसले के बाद आदेश जारी किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus