Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 May 2023

यूपीएससी 2022 के रिजल्ट घोषित, लडकियों ने मारी बाज़ी

यूपीएससी 2022 रिजल्ट घोषित

नई दिल्ली: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी यूपीएससी की वर्ष 2022 में हुई सिविल सर्विसज़ परीक्षा के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए. पहले चार स्थानों पर लड़कियों ने बाज़ी मारी है. सूची में इशिता किशोर टॉपर बनी. दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट है. दूसरे स्थान पर गरिमा लोहिया, तीसरे पर उमा हरती एन और चौथे स्थान पर स्मृति मिश्रा रही हैं. गरिमा लोहिया और स्मृति मिश्रा भी दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हैं. हरती ने आईआईटी हैदराबाद से बी टेक किया है.

टॉपर दिल्ली यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएट इशिता किशोर ने पहला स्थान हासिल किया है. उन्होंने कहा यह सपने सच होंने जैसा है. इशिता ने नौकरी छोड़कर इस परीक्षा की तैयारी की. इशिता किशोर (26) वायु सेना अधिकारी की पुत्री है. वह महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम करना चाहती है. वे 2 बार प्रीलिम्स में भी नाकामयाब रहीं, लेकिन हार नहीं मानी.

इस बार 933 उम्मीदवारों ने यूपीएससी की ये परीक्षा पास की है. इनमें से 613 पुरुष हैं और 320 महिलाएं. टॉप 25 सूची में 14 महिलाएं और 11 पुरुष हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवा समूह 'ए' और समूह 'बी' में नियुक्ति के लिए कुल 933 उम्मीदवारों की अनुशंसाा की गई है. अनुशंसित 933 उम्मीदवारों में से 345 सामान्य वर्ग के हैं, 99 ईडब्ल्यूएस के हैं, 263 ओबीसी के हैं, 154 एससी के हैं, 72 एसटी के हैं. 178 उम्मीदवारों को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है. इस प्रतिष्ठित परीक्षा में लगातार दूसरे वर्ष पहले 3 स्थानों पर लड़कियों ने कब्ज़ा किया है, पिछली बार श्रुति शर्मा, अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रही थीं.

यूपीएससी सीएसई परिणाम 2022 ने सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते है. 18 अप्रैल तक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू चले थे. इन राउंड की शुरुआत 30 जनवरी से हुई थी मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले लगभग 2,529 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था. यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के तहत आईएएस, आईपीएस समेत सर्विसेज में 1011 पदों पर भर्ती निकाली थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus