Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 November 2023 Updated: Nov. 12

अयोध्या दीपो से जगमगाई, 22 लाख दीपक गिनीज रिकॉर्ड

22 लाख दीपक रिकॉर्ड

अयोध्या: भगवान राम की नगरी अयोध्या में शनिवार को भव्य दीपोत्सव का आयोजन हुआ. अयोध्या में एक साथ 22 लाख दीये जले. राम की पैड़ी पर एक साथ दीपक जलाकर अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा. दिवाली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह के समय 51 घाटों पर लाखो मिट्टी के दीपक जलाए गए. यहां सातवें दीपोत्सव से पहले रामायण, रामचरितमानस और विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर आधारित 18 झांकियों के साथ एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई. कार्यक्रम की झलक देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग सरयु के तट पर जमा हुए थे जिसमें आम से लेकर खास हस्ती मौजूद रही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी.

गौरतलब है की रविवार को देशभर में दिवाली का पर्व मनाया जा रहा है. साल 2017 में CM योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के साथ अयोध्या में दीपोत्सव समारोह शुरू हुआ था. उस वर्ष, लगभग 51,000 दीये जलाए गए और 2019 में यह संख्या 4.10 लाख हो गई. 2020 में 6 लाख से अधिक और 2021 में 9 लाख से अधिक मिट्टी के दीपक जलाए गए. 2022 में राम की पैड़ी के घाटों पर 17 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए. हालांकि, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने केवल उन्हीं दीयों को ध्यान में रखा जो 5 मिनट या उससे अधिक समय तक जलते रहे और रिकॉर्ड 15.76 लाख पर सेट किया गया.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ओर से ड्रोन की गणना के उपरांत एग्जीक्यूटर स्वप्निल दंगारीकर व कन्सल्टेंट निश्चल बरोट द्वारा जानकारी दी गई. इससे पहले विगत वर्ष भी दीप प्रज्ज्वजन का कीर्तिमान रचा गया था. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ओर से प्रमाण पत्र सौंपे जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समूची अयोध्या का अभिवादन किया. 54 देशों के राजनयिक भी इसके साक्षी बने. उन्होंने भी इस अविस्मरणीय, अद्भुत उपलब्धि पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हृदय से शुभकामनाएं दीं. इस दीपोत्सव का दुनिया के 100 से अधिक देशों में सीधा प्रसारण किया गया. 2100 वॉलिंटियर्स की मदद ली गई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus