Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 November 2023

उत्तरकाशी टनल में फंसे सभी 41 मजदूर सुरक्षित निकाले गए

41 मजदूर सुरक्षित निकाले

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित सिल्क्यारा-डंडालगांव की निर्माणाधीन सुरंग में पिछले 17 दिनों से फंसे हुए 41 मजदूरो को मंगलवार को सफलतापूर्वक निकाला गया. मजदूरों को सुरक्षित निकालने कई दिनों से बचाव अभियान चल रहा था. टनल में फंसे सभी मजदूरों को 60 मीटर की एक 800 MM की पाइप के जरिए निकाला गया. एनडीआरएफ की टीमों ने सभी मजदूरों को स्ट्रेचर और रस्सी की मदद से पाइप के बाहर निकाला है. सभी लोग सुरक्षित बाहर निकाले गए. वीके सिंह ने माला पहनाकर मजदूरों को स्वागत किया. बाहर निकाले जा रहे मजदूरों के परिजन भी टनल में मौजूद हैं. मजदूरों का टनल के अंदर बने अस्थायी अस्पताल में मेडिकल चेकअप किया गया.

मजदूरों ने बाहर निकलकर राहत की सांस ली. उनके चेहरे पर दूसरी जिंदगी मिलने की खुशी साफ देखी जा रही थी. मजदूरों के परिवार भी खुशी से झूम उठे. ये मजदूर 12 नवंबर की सुबह से टनल में फंसे थे. उत्तरकाशी में बन रही सिलक्यारा-डंडालगांव टनल का एक हिस्सा भरभराकर धंस गया था. मलबा करीब 60 मीटर तक फैल गया और टनल से बाहर निकलने का रास्ता ब्लॉक हो गया था.

टनल में लगातार मिट्टी धंसने से नॉर्वे और थाईलैंड के एक्सपर्ट्स से सलाह ली गई. अमेरिकन ऑगर ड्रिलिंग मशीन और हाइड्रोलिक जैक को काम में लगाया. रेस्क्यू ऑपरेशन में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, बीआरओ, आरवीएनएल, एसजेवीएनएल, ओएनजीसी, आईटीबीपी, एनएचएआईडीसीएल, टीएचडीसी, उत्तराखंड राज्य शासन, जिला प्रशासन, भारतीय थल सेना, वायुसेना समेत तमाम संगठनों, अधिकारियों और कर्मचारियों की अहम भूमिका रही.

17 दिन से फंसे मजदूरों को निकालने रेस्क्यू ऑपरेशन में तमाम तरह की अड़चनें आईं. आखिरकार रेस्क्यू टीमों की कोशिश रंग लाई. एक-एक करके मजदूरों को बाहर निकाला गया. सभी मजदूरों को 30-35 KM दूर चिन्यालीसौड़ स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया.

PM मोदी ने सभी मजदूरों के निकलने पर कहा मानवता और टीम वर्क की अद्भुत मिसाल. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाहर निकाले गए मजदूरों से मुलाकात की. केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल (रिटायर्ड) वीके सिंह भी वहीं मौजूद रहे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus