Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 September 2023

भारतीय वायुसेना 91वीं वर्षगांठ, एयर शो करतब दिखाए

वायुसेना एयर शो भोपाल

भोपाल: भारतीय वायु सेना ने शनिवार को बड़े तालाब पर शक्ति प्रदर्शन किया. नीले आसमान में लड़ाकू विमानों का साहस दिखाया. सेना के पायलटों ने लड़ाकू विमानों के साथ अपना शौर्य और साहस दिखाया. कार्यक्रम की शुरुआत स्काय डाइवर्स ने आसमान में तिरंगा बनाकर की. इसके बाद चिनुक हेलीकॉप्टर जब तालाब पर पहुंचा तो जनता ने तालियों के साथ उसका स्वागत किया. इसके बाद हेलीकॉप्टर तिरंगा लेकर सामने आए. कार्यक्रम की शुरुआत में और समापन अवसर पर राष्ट्रगान गाया गया.

वायुसेना एयर शो भोपाल

भारतीय वायुसेना की 91वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में फ्लाई पास्ट किया गया था. राज्यपाल मंगू भाई पटेल मुख्य अतिथि और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहले कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे, लेकिन किसी कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए. एयर शो का समापन आसमान में दिल बनाकर किया.

सेना की इस कीर्ति को देखने के लिए भोपाल और आसपास के निवासी सुबह से ही वीआईपी रोड और लेक व्यू रोड पर एकत्रित होना शुरु हो गए थे. इसके साथ लोगों ने घरों की छत पर भी डेरा डाल रखा था. फ्लाई पास्ट में लड़ाकू विमान एसयू-30, मिराज 2000, जगुआर, एलसीए तेजस, हॉक्स, हेलीकॉप्टर चिनूक, एमआई-17 वी5, चेतक, एएलएच और परिवहन विमान सी130 और आईएल 78 शामिल हुए. सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम, सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम और आकाश गंगा टीम ने भी कार्यक्रम में प्रदर्शन कर अपना दम दिखाया. एयर शो में 65 लड़ाकू विमान ने हैरतंगेज करतबों से लोगों को उत्साहित क‍िया.

एयर चीफ मार्शल विभाष पांडे ने बताया कि वायुसेना मध्यप्रदेश में अपने एयर बेस बढ़ाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए जगह का सर्वे किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि युवाओं को वायु सेना से जोड़ने के लिए मध्य प्रदेश में जल्द ही एक रैली भी की जाएगी. हमारा आज का शो सफल रहा. भोपालवासियों का उत्साह बताता है कि उन्हें ये शो बेहद पसंद आया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एयर शो के लिए वायु सेना का आभार जताया. सीएम ने कहा कि भोपाल के आसमान में वायु सेना ने जैसा प्रदर्शन किया वह अद्भुत है. ऐसे जांबाज पायलट के रहते हुए हमारा देश पूरी तरह से सुरक्षित है. हमें अपनी वायु सेना पर गर्व है. मैं भोपाल की जनता को भी बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं, आभार प्रकट करता हूं जिन्होंने इतनी बड़ी संख्या में उपस्थित होकर हमारी वायु सेना की वीरता देखी और उत्साहवर्धन किया.

अन्य फाइटर प्लेन ने आसमान में रोशनी कर लोगों को दिन में दीवाली का एहसास कराया. कार्यक्रम की सफलता के लिए वायुसेना ने 3 दिन तक रिहर्सल की. इसके बाद 30 सितंबर को फाइनल शो आयोजित किया गया. करतब दिखाने के लिए विमानों आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी थी. 21 विमान राजाभोज एयरपोर्ट से और बाकी थ्री ईएमई सेंटर से उड़ान भरा. शो में महिला पायलट भी शामिल रहीं. सारंग हेलीकॉप्टर की टीम के साथ आसमान में करतब दिखाए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus