Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

08 September 2023

छह राज्यों की 7 सीटो पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित

7 सीट उपचुनाव नतीजे घोषित

लखनऊ: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित किए गए. बीजेपी ने त्रिपुरा की 2 सीटों पर बड़ी जीत हासिल की है. घोसी सीट पर भी सपा ने अपनी जीत का ऐलान किया है. यूपी की घोसी सीट और झारखंड की डुमरी सीट, जहां INDIA गठबंधन एकजुट दिखा है. इन उपचुनावों को विपक्षी गठबंधन INDIA के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है, जिसका आगामी राज्य विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों पर प्रभाव पड़ने की संभावना भी है. भाजपा ने 6 राज्यों की 3 सीटों पर दर्ज की जीत.

जिन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें उत्तराखंड की बागेश्वर, उत्तर प्रदेश की घोसी, केरल की पुथुपल्ली, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, झारखंड की डुमरी और त्रिपुरा की बॉक्सनगर और धनपुर सीट शामिल हैं. यूपी की घोसी सीट और झारखंड की डुमरी सीट, जहां INDIA गठबंधन एकजुट दिखा है. मंगलवार 5 सितंबर को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. लोकसभा चुनाव से पहले उपचुनाव को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव और साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इन चुनावों को विपक्षी गुट INDIA के लिए बड़े टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है.

6 राज्यों के 7 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 3 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. वहीं केरल के पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत हासिल की है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर टीएमसी उम्मीदवार ने जीत दर्ज की. जबकि उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के घोसी विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने बड़ी जीत दर्ज की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus