Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 September 2023

डिंडोरी की लहरी बाई राष्ट्रपति मुर्मू के हाथो हुई सम्मानित

डिंडोरी लहरी बाई सम्मानित

भोपाल: मध्य प्रदेश के डिंडोरी की लहरी बाई को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सम्मानित किया. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बधाई दी. कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली के सी. सुब्रामण्यम ऑडिटोरियम में हुआ. इसमें केंद्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर उपस्थित थे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा डिंडोरी की कृषक लहरी बाई को श्रीअन्न प्रजातियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए वर्ष 2021-22 का 'पादप जीनोम संरक्षक किसान सम्मान' प्रदान किया गया. दिल्ली में 12 से 15 सितंबर, 2023 तक चलने वाली वैश्विक संगोष्ठी में लहरी बाई ने अपने सीड बैंक की प्रदर्शनी भी लगाई है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बधाई दी है. सीएम शिवराज ने लिखा कि सुश्री लहरी बाई जी को इस उपलब्धि के लिए हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं. यह हमारे लिए अत्यंत गौरवशाली क्षण है. लहरी बाई को मिला सम्मान, मध्यप्रदेश का सम्मान है. श्रीअन्न (मिलेट) के संरक्षण एवं संवर्धन में आपके द्वारा किए गए कार्य सभी के लिए प्रेरणास्रोत हैं. अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी मोटा अनाज लाभकारी है, इसलिए यह आवश्यक है कि अधिकाधिक लोग श्रीअन्न को अपनाएं और जीवन को स्वस्थ बनाएं. किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने भी लहरी बाई की अभूतपूर्व उपलब्धि पर बधाई दी है. उनके कार्य की सराहना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी प्रसिद्ध रेडियो प्रोग्राम मन की बात में कर चुके हैं. लहरी बाई ने सम्पूर्ण मध्यप्रदेश को गौरवान्वित किया है.

लहरी बाई को कृषक अधिकार वैश्विक संगोष्ठी के अलंकरण समारोह में सम्मान स्वरूप 1,50,000 रुपये की नकद राशि, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदाय किया गया. लहरी बाई ने बैगा समुदाय की सहायता से कोदो, कुटकी, सांवा, काग, सिकिया, मडुआ जैसे दुर्लभ श्रीअन्न प्रजातियों का सीड बैंक विकसित किया है. मिलेट्स संरक्षण के लिए लहरीबाई द्वारा अदभुत कार्य किया गया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus