Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 February 2024

गगनयान मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों के नाम घोषणा

गगनयान यात्री नाम घोषणा

तिरुवनंतपुरम: पीएम मोदी ने गगनयान अंतरिक्ष उड़ान मिशन के अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा की. यह भारत का पहला ऐसा अंतरिक्ष मिशन होगा जिसमें अंतरिक्ष यात्रियों को कुछ समय के लिए निम्न कक्षा में अंतरिक्ष ले जाया जाएगा. मिशन को 2025 में लॉन्च किया जाएगा. इसके तहत अंतरिक्ष यात्रियों को 400 किलोमीटर की निम्न कक्षा में अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. गगनयान मिशन के लिए फिलहाल चार यात्रियों की ट्रेनिंग चल रही है.

Gaganyaan Mission के जरिए भारत अंतरिक्ष में एक लंबी छलांग लगाने जा रहा है. इस मिशन के सफल होते ही भारत कुछ विशेष देशों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा. इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गगनयान मिशन के चारों एस्ट्रोनॉट्स (Gaganyaan Mission Astronauts) को एस्ट्रोनॉट्स विंग पहना दिए हैं. ये सभी अंतरिक्ष यात्री भारतीय वायुसेना के टेस्ट पायलट्स हैं. इनके नाम हैं- ग्रुप कैप्टन प्रशांत नायर, अंगद प्रताप, अजित कृष्ण और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला. इन चारों के पास फाइटर जेट्स उड़ाने का अनुभव है. गगनयान मिशन का लक्ष्य तीन अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की निचली कक्षा में ले जाना है और भारत की मानवयुक्त अंतरिक्ष यान भेजने की क्षमता का प्रदर्शन करना है.

ISRO ने गगनयान मिशन के लिए चार पायलट्स के नाम फाइनल किए थे. इन चारों को 2020 की शुरुआत में ट्रेनिंग के लिए रूस भेजा गया था. कोविड-19 महामारी के चलते इनकी ट्रेनिंग में देरी हुई और वो 2021 में पूरी हुई. स्पेसक्राफ्ट में ऐसी परिस्थितियां बनाई गई हैं, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में पृथ्वी जैसा वातावरण महसूस कराया जा सके.

पीएम मोदी ने कहा हम विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में एक और ऐतिहासिक पल के साक्षी बन रहे हैं. देश का अपने चार गगनयान अंतरिक्ष यात्रियों से परिचय हो रहा है. ये केवल चार नाम नहीं हैं, बल्कि ये वो ताकत है जो 140 करोड़ भारतीयों को अंतरिक्ष में ले जाएगी. पीएम ने मंगलवार को केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) पहुंचे. उनके साथ ISRO चीफ एस सोमनाथ भी मौजूद थे. यहां लगभग 1800 करोड़ रुपए के तीन स्पेस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और देश के पहले मैन्ड स्पेस मिशन गगनयान का रिव्यू किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus