Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

05 February 2024 Updated: Feb. 06

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाए प्रारंभ हुई

एमपी बोर्ड परीक्षा प्रारंभ

भोपाल: मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा प्रारंभ हुई. 10वीं कक्षा का पहला पेपर सोमवार को हिंदी विषय का था. कक्षा 12वीं की परीक्षाए मंगलवार से शुरू हुई. पहले दिन ही सोशल मीडिया पर पेपर वायरल होने की अफवाह उडी. हालांकि प्रशासन ने उसे फर्जी बताया.

परीक्षाओ में नियमित और स्वाध्यायी विद्यार्थी शामिल हुए. सुबह 9 बजे से परीक्षा शुरू हुई. परीक्षार्थियों को सुबह 8.30 बजे से पहले ही केंद्र पहुंचना था. परीक्षा को लेकर सरकार और प्रशासन ने इस बार काफी सख्त तैयारियां की है.

बोर्ड द्वारा इस बार कॉपियों का भी पैटर्न बदला गया है. 32 पेज की कॉपी प्रदान की गई थी, ताकि बच्चों को सप्लीमेंट्री कॉपी की अलग से जरूरत ना पड़े. इसके अलावा प्रवेश पत्रों की भी क्यूआर कोड स्कैन के द्वारा वेरिफिकेशन होने के बाद ही विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया गया. पहले दिन विद्यार्थियों को 15 मिनट पहले ही कॉपी प्रदान की गई. कक्षा में मौजूद पर्यवेक्षक ने पहले पूरी तरह से इस बात की समझाइश दी कि परीक्षार्थी OMRSHEET सही से भरें. सीट भरते समय केवल नीले या काले रंग के बॉल पॉइंट पेन का ही प्रयोग किया जाए. साथ ही कटी फटी धागा उखड़ी या कम पेज की कॉपी प्रयोग नहीं करना हैं. माशिमं की 10वीं की परीक्षा में कुल 9.93 लाख विद्यार्थी शामिल हुए. 12वीं की परीक्षा में कुल 7.14 लाख विद्यार्थी शामिल हुए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus