Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 February 2024

41,000 करोड़ रुपए की रेलवे परियोजना लोकार्पण शिलान्यास

मोदी रेलवे परियोजना लोकार्पण

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारतीय रेलवे की 41 हजार करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. पीएम अमृत भारत योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 1500 करोड़ रुपये की ओवर ब्रिज और अंडरपास का लोकार्पण एवं शिलान्यास हुआ. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के कई रेलवे स्टेशन का विकास होने वाला है. MP के 33 रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा. 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित इन स्टेशनों का 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा. पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री अमृत भारत स्टेशन योजना के तहतरेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 अगस्त 2023 को देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी थी. इस योजना में मध्य प्रदेश के कई स्टेशन शामिल हैं. इनमें जबलपुर, नागदा जं, बरगवां, नैनपुर जं, अनूपपुर, भिंड, बिजुरी, उज्जैन, मक्सी जं, मुरैना, खाचरौद, ब्योहारी, हरपालपुर, बालाघाट, इंदौर जं, खंडवा, बीना, दतिया, शुजालपुर, छिंदवाड़ा, मंदसौर, सांची, विदिशा, बासौदा, शाजापुर, सीहोर, नीमच, शहडोल, सिवनी, खिरकिया, नरसिंहपुर, पिपरिया, उमरिया, मंडला फोर्ट, अशोकनगर शामिल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मध्य प्रदेश के 33 रेलवे स्टेशन के कायाकल्प कार्य की वर्चुअली आधारशिला रखी. इसको लेकर मध्यप्रदेश के सीहोर में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री मोहन यादव शामिल हुए. मुख्‍यमंत्री यादव रोड शो कर कार्यक्रम स्‍थल तक पहुंचे.

भारतीय रेल आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है. देशभर में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय प्रतिष्ठानों के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है. इस क्रम में तीन स्टेशनों पर कार्य पूर्ण हो गया है. इनमें गुजरात का गांधीनगर कैपिटल स्टेशन, मध्य प्रदेश का रानी कमलापति स्टेशन और कर्नाटक के बेंगलुरु का सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल स्टेशन शामिल है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus