Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 February 2024

राज्यसभा चुनाव 2024, मप्र निर्विरोध चुने गए राज्यसभा सदस्य

मप्र निर्विरोध राज्यसभा सदस्य

भोपाल: राज्यसभा चुनाव 2024 मध्य प्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए. भाजपा के 4 और कांग्रेस के 1 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए. रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा भाजपा के एल मुरुगन, उमेशनाथ महाराज, माया नारोलिया, बंशीलाल गुर्जर और कांग्रेस के अशोक सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है. नाम वापसी के अंतिम दिन सभी पांच प्रत्याशी निर्विरोध विजयी घोषित हुए.

गौरतलब है कि भाजपा ने 14 फरवरी को राज्‍यसभा प्रत्‍याशी के नामों की घोषणा की थी. इसी दिन कांग्रेस ने भी अशोक सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया था. इसके बाद 15 फरवरी को प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था. वहीं, भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों के विरोध में कोई भी प्रत्याशी खड़ा नहीं हुआ है. ऐसे में ये सभी प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए.

230 सदस्यों वाली मध्यप्रदेश विधानसभा में भाजपा के 163 विधायक हैं और कांग्रेस के पास 66 विधायक हैं. मध्यप्रदेश में भाजपा की ओर से राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, धर्मेंद्र प्रधान और डा. एल मुरुगन का कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म हो रहा है. कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल भी अपना कार्यकाल इसी दिन पूरा कर रहे हैं.

गुजरात में बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, पार्टी के तीन अन्य उम्मीदवार जसवंत सिंह परमार, मयंक नायक, गोविंद ढोलकिया हैं जो निर्विरोध चुने गए हैं. राजस्थान से सोनिया गांधी, मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया निर्विरोध चुने गए. बिहार से JDU के संजय झा राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए. सीएम नीतीश ने उन्हें जीत की बधाई दी. महाराष्ट्र में राज्यसभा की सभी छह सीटों पर उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत दर्ज की है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus