Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 January 2024 Updated: Jan. 19

मप्र 22 जनवरी स्कूल अवकाश, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा

22 को स्कूल अवकाश मप्र

भोपाल: मध्य प्रदेश में 22 जनवरी को स्कूलों और कालेजो की छुट्टी, रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर फैसला हुआ. सीएम मोहन यादव सरकार ने अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के आयोजन को लेकर स्कूलों की छुट्टी घोषित की है. मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश सरकार ने 22 जनवरी को मदिरा निषेध दिवस (Dry Day) भी घोषित किया है. इस दिन राज्य के सभी देशी और अंग्रेजी शराब के ठेके भी बंद रहेंगे.

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश और प्रदेश में उत्साह का वातावरण है. इस दिन के लिए मध्यप्रदेश में बड़े आयोजनों की तैयारी की गई है. प्रदेश में जगह-जगह एलईडी लगेगी, जिससे अयोध्या से भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का उद्घाटन और रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण होगा. इसके अलावा मंदिरों में सजावट के निर्देश भी सरकार ने स्थानीय प्रशासन को दिए हैं. आठ शहरों में विशेष आयोजन के निर्देश दिए है,जिसमें जबलपुर के साथ उज्जैन, रतलाम, देवास, सीहोर, सलकनपुर, छिंदवाड़ा और अमरकंटक जिले शामिल हैं. मुख्यमंत्री यादव ने तमाम आयोजनों के बारे में मंत्रियों के साथ चर्चा की. मुख्यमंत्री यादव खुद 22 जनवरी को ओरछा में रहेंगे. जिला स्तरीय कार्यक्रमों में स्थानीय मंत्रियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं.

मध्य प्रदेश के सभी स्कूल 22 जनवरी के दिन बंद रहेंगे. इससे पहले मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को पूरे प्रदेश में आधे दिन की छुट्टी का एलान किया था, इसके पीछे मकसद था कि लोग अपने परिवार के साथ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होते देख सकें. वहीं सभी सरकारी दफ्तर के 2.30 तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा पर मध्यप्रदेश सहित सभी राज्यों में केंद्र सरकार के सभी सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. कार्मिक मंत्रालय ने बताया देश के सभी केंद्रीय कार्यालयों, संस्थानों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों में 22 जनवरी को दोपहर 2:30 तक अवकाश रहेगा. इसी तरह मध्य प्रदेश सहित असम और ओडिशा सरकार ने भी 22 जनवरी को 2:30 बजे तक छुट्टी की घोषणा की. यूपी व गोवा पहले ही छुट्टी कर चुके हैं. यूपी सरकार ने 22 को राज्य में मांस-मछली और शराब बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus