Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 January 2024

अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा, पीएम मोदी सात्विक उपवास पर

पीएम मोदी सात्विक उपवास

वाराणसी: अयोध्या में लंबे इंतजार के बाद राम मंदिर लगभग बनकर तैयार है. रामलला बरसों तक टेंट में रहें. फिर कांच और लकड़ी के बने अस्थाई मंदिर में शिफ्ट हुए. अब प्रभु श्रीराम अपने मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं. 22 जनवरी को पूरे विधि-विधान के साथ मंदिर का उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा होगी. श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो चुके हैं. इस अनुष्ठान से पहले पीएम मोदी ने 11 दिनों का उपवास रखा है. उपवास के तहत पीएम मोदी यजमान के नियमों का कठोरता के साथ पालन कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 22 जनवरी को मुख्य यजमान बनकर श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पालन करेंगे. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले PM मोदी 11 दिन के कठोर उपवास पर है. 12 जनवरी से सात्विक भोजन, जमीन पर नींद ले रहे है. वो सिर्फ फल खा रहे हैं और नारियल का पानी पी रहे हैं. देश के विभिन्न मंदिरों में जाकर दर्शन कर रहे हैं, जिनमें नासिक में रामकुंड और श्री कालाराम मंदिर भी शामिल हैं. इस सूची में लेपाक्षी, पुट्टपर्थी, आंध्र प्रदेश में वीरभद्र मंदिर, केरल में गुरुवयूर मंदिर और त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर भी हैं.

राम जन्मभूमि मामले में ऐतिहासिक फैसला देने वाले सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों को मंदिर उद्घाटन का निमंत्रण मिला है. अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 12000 सुरक्षाकर्मी, 10000 CCTV और पहली बार AI से मॉनिटरिंग की जा रही है. वो सिर्फ फल खा रहे हैं. और नारियल का पानी पी रहे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus