Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 January 2024

आदित्य-एल1 यान सफलतापूर्वक स्थापित, पीएम इसरो बधाई

आदित्य-एल1 सफलतापूर्वक स्थापित

श्रीहरिकोटा: ISRO का नया कीर्तिमान आदित्य-एल1 का सूर्य को हेलो. आदित्य-एल1 यान पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैग्रेंज प्वॉइंट 1ट (एल 1) में स्थापित हुआ. देश का पहला अंतरिक्ष आधारित मिशन आदित्य एल1 यान सूर्य का अध्ययन करने के लिए अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंच गया है. पीएम मोदी ने अपने एक्स (पूर्व में ट्वीटर) पर नोट शेयर करते हुए लिखा, भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की.

PM मोदी बोले- विज्ञान की नई सीमाओं को बढ़ाना जारी रखेंगे. इसरो ने सूरज का रहस्य जानने आदित्य-एल1 यान को भेजा है. यह वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का प्रमाण है. इस असाधारण उपलब्धि की सराहना करने में राष्ट्र के साथ हूं. हम मानवता की भलाई के लिए विज्ञान की नई सीमाओं को पार करते रहेंगे.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा था कि आदित्य एल-1 शनिवार को अपराह्न चार बजे एल1 प्वॉइंट पर पहुंचेगा. एल1 प्वॉइंट पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर है और इस स्थान से सूर्य की दूरी भी 15 लाख किलोमीटर ही है. आदित्य एल1 उपग्रह को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पिछले वर्ष 2 सितंबर को प्रक्षेपित किया गया था.

लैंग्रेज पॉइंट पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर स्थित एक प्वाइंट है. इस प्वाइंट पर पृथ्वी और सूर्य के बीच गुरुत्वाकर्षण निष्क्रिय हो जाता है. यहां से सैटलाइट, स्पेसक्राफ्ट स्थिर रहकर काम कर सकते हैं. हेलो ऑर्बिट में चक्कर लगाते हुए आदित्य कई कोणों से सूर्य की स्टडी करेगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus