Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 March 2024

व्यापार मेला, विक्रमोत्सव, रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का शुभारंभ

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव उज्जैन

उज्जैन: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुकवार को उज्जैन में 40 दिवसीय उज्जयिनी व्यापार मेले और 2 दिवसीय इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की शुरुआत की. सीएम ने विक्रमोत्सव का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया गया. विक्रम पंचांग 2081 का लोकार्पण करने के साथ ही आर्ष भारत पुस्तक का विमोचन और वीर भारत: संकल्प न्यास की भी विशेष सौगात दी. Regional Industry Conclave में 1 हजार करोड़ की लागत से 57 औद्योगिक परियोजनाओं का लोकार्पण और भूमि पूजन हुआ. प्रदेश की 1 करोड़ 29 लाख लाडली बहनों के खाते में ₹1576 करोड़ की राशि एवं लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत 2.45 लाख से अधिक बेटियों को ₹85 करोड़ की राशि ट्रांसफर किया है. साथ ही ग्वालियर के तर्ज पर उज्जैन में उज्जयिनी व्यापार मेले की शुरुआत हो गई है.

गौरतलब है कि रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से भोपाल, उज्जैन, इंदौर सहित 20 जिलों में निवेश आएंगे. इन 56 प्रोजेक्ट से 74 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश आएगा, जिससे 17 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा. कॉन्क्लेव में 800 से अधिक इन्वेस्टर्स शामिल हो रहे हैं. अडाणी ग्रुप करेगा 75 हजार करोड़ का निवेश करेंगा.

सीएम मोहन यादव ने कहा कि ग्वालियर व्यापार मेले की शुरुआत 1906 में हुई थी. वह शुरुआती दिनों में पशु मेला था. आगे चलकर ग्वालियर व्यापार मेले को अलग रूप दिया गया. इस बार ग्वालियर व्यापार मेले में 2000 करोड़ का ऑटोमोबाइल सेक्टर में व्यापार हुआ है. अब उज्जयिनी व्यापार मेले में भी गाड़ियों की खरीद पर 50 फीसदी टैक्स में छूट मिलेगा. विक्रमादित्य वैदिक घड़ी दुनिया को कालचक्र बताएगा. सरकार पूरे प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में रिजनल समिट का आयोजन करेगी.

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में उज्जैन मिनी बॉम्बे बनेगा. रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आयोजन के जरिए प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में निवेश आएगा. साथ ही रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus